11 Best Online Jobs Ideas Ghar Baithe Paise Kamaye

Best Online Jobs And Work At Home jobs Idea In India in Hindi Kaise Kare Or Paise Kamaye

Best Online Jobs Ideas From Home India Hindi

कोरोना के बाद अभी काम करने का जो Trend आया है उनमे Work At Home और Online Jobs At Home की बहुत ज्यादा Demand है और अभी अधिकतर Tech Company भी इसी Concept पर काम कर रही है ।

अब हम उन Tech Company की बराबरी तो नहीं कर सकते पर ऐसे कई Online Freelancing Work है जिन्हे आप अपने घर बैठे बैठे कर सकते है और इन Jobs की खास बात ये है की ये Part Time और Full  टाइम दोनों तरह से की जा सकती है ।

मेने इससे Related एक post पहले भी लिखी है जिसमे मेने Work At Home Jobs के बारे में बताया है आप उस Post से इस तरह के  Jobs के बारे अच्छी तरह से समझ सकते है ।

आज की Post में हम ऐसी 11 Best Online Jobs के बारे में बात करेंगे जो आसानी से अपने घर से की जा सकती है और ये सभी वो Methods है जो बहुत ही Simple है और अभी सबसे ज्यादा Popular भी है इन्हें कोई भी आराम से कर सकता है  


Best Online Jobs Ideas From Home India

आज जिन Online Jobs की हम बात करेंगे वो सब एक Trusted Methods है और उन पर विस्वास किया जा सकता है क्योकि ये सब वो तरिके है जिनसे सच में बहुत से लोग Paise कमा रहे है ।

लेकिन इनमे से बहुत सी Jobs से Online Earning करने के लिए आपको कुछ Skills को सीखना होगा जिसे आप YouTube से सीख सकते है और कुछ Jobs बिना किसी Skills सीखे भी की जा सकती है

कुछ Jobs में आप जल्दी कमाई कर लेंगे तो कुछ Jobs में आपको कमाई करने के लिए 1 साल या ज्यादा भी इंतजार भी करना पड़ सकता है ये उस Job पर और आपकी मेहनत पर Depend करेगा ।

तो आइये अब जानते है उन 11 Best Online Jobs के बारे में जिन्हें Without Investment अपने घर से भी किया जा सकता है या फिर इनके जरिये  Passive Income कमाई जा सकती है 


Online Survey

ये सबसे आसान Online Job है जिसे आप  अपने Mobile से या फिर अपने Computer से कर सकते है इसमें आपको कोई Skill सिखने की भी जरूरत नही होती है ।

इसे Part Time में किया जा सकता है क्योकि इसके लिए ज्यादा से ज्यादा 1 hr की रोज का देना होता है और आप आराम से 5000 तक की Income इससे कर सकते है ।

लेकिन इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा और Best Survey Websites पर Register करना होता है तभी आप इससे ज्यादा Earning कर सकते है इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप Online Survey वाली Post पढ़ सकते है ।


Android App

ये दूसरा सबसे आसान तरीका है जो अभी काफी Popular भी है इसमें आप कुछ Android App से Paise कमाते है जैसे RozDhan , Qureka , Paytm , OneAd , Google Reward

लेकिन इसमें भी आप ज्यादा Income नही कर सकते पर ये Jobs Mobile पर की जा सकती है जिससे की आप कहि से भी और कभी भी इनको कर सकते है ।

एक बात और अगर आप किसी Skills में अच्छे है तो आप इन Android Apps से Lakho रूपये भी कमा सकते है जैसे कुछ लोगो ने Dream 11 और MPL , Rummy , Poker जैसी App से कमाये है ।

आप भी ऐसी किसी App से बढ़िया कमाई कर सकते है लेकिन इसमें हारने का Risk भी है जिसमे आपको भी नुकशान हो सकता है ।


Refer And Earn

ये मेरा सबसे Favorite तरीका है क्योकि इसमें आपको आपके NetWork का फायदा मिलता है जितना बड़ा आपका NetWork होगा उतनी ज्यादा ही आप इससे कमाई कर पाएंगे ।

इन Jobs को आप Facebook , Whats app या फिर किसी भी Social Media की मदद से बहुत आराम से कर सकते है इसके बारे में आप अच्छी तरह Refer And Earn वाली Post से जान सकते है

एक तरह से ये एक Passive Income होती है जिसमे आप सिर्फ एक बार मेहनत करते है और आपको जिंदगी भर कमाई होती रहती है इन्हें कुछ लोग NetWork Marketing और MLM भी कहते है ।

मेरी भी पहली Earning इसी Method से हुई थी जिसमे मेने SnapDeal App से एक दिन में 500 रुपये कमाये थे आप चाहो तो ऐसे ही कितने भी रुपये इस एक तरिके से कमा सकते है ।


Micro Jobs

Micro Jobs भी एक तरह की Online Job है जिसमे आप कुछ Websites की मदद से Real Life Jobs करते है और उससे आपकी Income होती है

जैसे आप Amazon Flex , Amazon Kindle , पर काम कर सकते है या फिर आप Online कोई Product बेच सकते है या Zomato पर खाना भी बेच सकते है या ShowAround पर Local Guide बन सकते है

ऐसे कई तरह के Jobs Online है जो आप कुछ Websites की मदद से कर सकते है और Paise कमा सकते है आपको इनके बारे में PaisaBlog पर जानकारी मिल जायेगी।


Online Typing Jobs

ये एक तरह से Offline Job भी है लेकिन इस काम को Online करने में आपको कई तरह के Project मिल जाते है जिसके लिए आपको Freelancing Website पर Register करना होता है ।

या फिर आप Facebook , Email के जरिये भी Direct किसी College , Company या Coaching से Typing Jobs के लिए संपर्क कर सकते है इसके बारे में Online Typing Jobs पर पढ़ सकते है ।


Online Teaching

ये अभी का सबसे Famous और Trending Online Job है जिसमे आपका Career बनाने की भी सम्भावना है और अगर आपने इसमें एक बार अच्छा नाम कर लिया तो फिर आप इससे Lakho की कमाई कर सकते है

इसमें आपको Technology की मदद से Online पढ़ाना होता है और आपने देखा भी होगा की कैसे Corona के समय अधिकतर Classes भी Online चल रही है तो अगर आपकी Subject पर पकड़ अच्छी है तो आप भी Online Teaching कर सकते है 

इसके लिए आप YouTube , Byju , Unacdemy, Vedantu या फिर Utkarsh जैसी Coaching Classe से भी Contact कर सकते है या फिर अपनी खुद की ही App बनाकर पढाना शुरू कर सकते है ।


Blogging

इसे आप आज की Paise कमाने की मशीन बोल सकते है क्योकि बहुत से लोग अपने Blog बनाकर Lakho रुपये हर महीने कमा रहे है कुछ तो रोज़ के भी 1 लाख कमा रहे है ।

Blogging के तरिके ने कई लोगो को खुद का रोजगार दिया है इसमें आप अपना Career भी बना सकते है लेकिन इसमें आपको बहुत कुछ सीखना होता है या फिर यूँ कहु की जिंदगी भर सीखते रहना होता है

इसमें Competition भी बहुत ज्यादा है और फिर कमाई होने में थोडा समय भी लगता है लेकिन अगर एक बार आपका Blog Popular हो गया तो फिर आप जितने चाहो उतने Paise कमा पाओगे ।


YouTube

इसके बारे में तो आपने सुना ही होगा की कैसे बहुत से लोग Videos बनाकर YouTube पर अच्छी खासी Income कर रहे है Amit Bhadana , Bb की Vine , Technical Guruji ऐसे ही कुछ Channel जिनकी Earning Lakho रुपये हर महीना है ।

आप भी ऐसे ही कुछ Videos बनाकर YouTube से Paise कमा सकते है इसे आप Part Time में भी कर सकते है और Full Time में करके भी अपना Carrier बना सकते है

इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए YouTube से Paise Kaise कमाये वाली Post पढ़ सकते है जहाँ आपको Detail में पूरी जानकारी मिल जायेगी


FreeLancing

ये India में काम करने का एक नया Concept है और USA के बाद भारत में ही सबसे ज्यादा Freelancers है इसका कारण इसमें काम करने का तरीका है

क्योकि इसमें आप अपने Job को Online कर सकते है मतलब की आप अपनी Skills के अनुसार कोई भी Project ले सकते है और फिर उसे अपने Home से Complete करके Paise कमा सकते है ।

यहाँ आपको कभी भी काम की कोई कमी नही होती है आप जितने चाहे उतने Paise इससे काम करके कमा सकते है इसके बारे में आप Freelancing क्या है वाली Post से Detail में समझ सकते है ।


Social Media

Social Media अब सिर्फ एक Time Pass करने का साधन नही बल्कि Earning करने का एक बढ़िया जुगाड़ भी बन गया है आप इससे भी Lakho रुपये कमा सकते है ।

इसमें आप Facebook , Whatsapp , Twitter,  Instagram , Tik Tok , TeleGram , YouTube जैसे कुछ Social Media Account का इस्तेमाल करते है ।

इसमें कमाई करने के लिए आपको Famous होना पड़ेगा और आपके पास Followers होने चाहिए इसके बारे में Social Media से Paise कमाये वाली Post से समझ सकते है ।


Affiliate Marketing

ये भी Paise कमाने का एक Method है पर इसे आप Direct नही कर सकते । इससे कमाई करने के लिए आपको Blog , YouTube और Social Media का भी इस्तेमाल करना पड़ेगा ।

इसमें आप Amazon , Flipkart , SnapDeal जैसी Shopping Websites के जरिये Earning कर सकते है इसके बारे में Details से Affiliate Marketing वाली Post में पढ़ सकते है ।


Online Trading

कई तरह की Apps के आ जाने से Share Market और Online Trading में काम करना आसान हो गया है जिससे ये भी Online Paise कमाने का एक जरिया बन गया है 

अब ये तरीका भी बहुत Popular हो रहा है और कई लोग इससे भी Paise कमा रहे है हलाकि इसे Risk है पर अगर आप इसके बारे में सीख ले तो आप इससे भी Online Paise कमा सकते है 

इसके लिए आप Zerotha , Upstocks जैसी Websites की मदद ले सकते है और पहले कम Amount से शुरुआत कर सकते है 



ये जो Paise कमाने के तरिके मेने ऊपर बताये है ये अभी के सबसे Famous और Best Online Jobs है जिन्हें घर बैठे आसानी से किया जा सकता है और इनमे कोई Fraud भी नहीं हो सकता है 

और इन सबकी खास बात ये है की आज अधिकतर लोग कही ना कही इन्ही तरीको के जरिये ही Online Income कर रहे है तो आप भी इनमे से किसी से भी शुरुआत कर सकते है ।

इसके लिए सबसे पहले तो आप सबसे आसान काम से शुरुआत कर सकते है या फिर उससे जिसमे आपकी Skills पहले से ही  है और जो आपकी रोज़ के काम में भी काम आती है आप उसे भी Online Work के लिए  इस्तेमाल कर सकते है । 


Last Words :-

वैसे तो कई ऐसे तरीके है जिनसे आज Online Paise कमाए जा सकते है पर साथ में ऐसे तरीको में Fraud या धोखा होने का भी Chance रहता है तो आपको सिर्फ Free तरीको से ही शुरुआत करनी चाहिए  जिसमे आपका कोई Invest  न हो । 

सबसे पहले किसी आसान काम से शुरू करे फिर बाद कोई भी काम कर पाएंगे । और जो Best online Jobs Ideas मेने बातये है आप उनको Follow कर सकते है  क्योकि ये Trusted है इनमे धौखा होने का Chance नहीं है इनके आलावा अगर आपके पास कोई Idea है तो उसे जरूर Share करे 

Read More :-

Rate this article

Loading...

2 comments

  1. Amazing write-up!
    1. Thanks...Please Keep Visiting

© PaisaBlog. All rights reserved.