11 Tricks Amazon Shopping Par Paise Kaise Bachaye

11 Amazon Shopping Hacks Or Tricks Paise Kaise Bachaye in India Full Hindi Guide ,

11 Tricks Amazon Shopping Par Paise Kaise Bachaye

[ Updated March,2022 ]

Amazon World का ही नही बल्कि अब India का भी एक Popular E commerce Store है जिसका इस्तेमाल आप Online Shopping करने के साथ साथ Recharge करने और Extra Paise कमाने के लिए भी कर सकते है ।

और जैसे की हम जानते है की कुछ Tricks और तरीके हमेशा ऐसे होते है जिनका इस्तेमाल करके आप इन Online Shopping Websites पर ज्यादा से ज्यादा Discount ले सकते है ऐसे ही कई तरीको के बारे में हमने आपको अपने इस Blog पर बताया भी है 

अब क्योकि Amazon एक Famous Store है और बहुत से लोग यहाँ से हर रोज़ Shopping करते है तो हमने सोचा की इससे Related कुछ और Tricks आपके साथ Share की जाये जिससे की आप भी मेरी तरह अपनी Shopping पर कुछ और ज्यादा रुपये आराम से बचा सको 

और ये मेरा विस्वास है की अगर आप इन तरीको का सही से इस्तेमाल करते है तो आपको भी कुछ फायदा जरुर होगा आइये अब इनके बारे में जानते है  


Amazon Online Shopping Tricks India

किसी भी Shopping Website पर कुछ भी खरीदने से पहले आप नीचे दी हुई इन Tricks का इस्तेमाल करते है तो यकीन मानिए आप ज्यादा Money Save कर सकते है
  1. Online Shopping Tricks - Tarike Paise Bachane ke Hindi
  2. Best Online Shopping Hacking Tricks - Kya aap Jante h
  3. Online Shopping Par Extra Cashback Kaise Paye In India

और इनके साथ अगर आप Cashkaro का भी इस्तेमाल करे तो आपको Cash Back भी मिल जाता है जिससे की  आपकी ज्यादा बचत हो जाती है

उपर ये जो तरिके मेने आपको बताये है वो लगभग सभी तरह की Online Website पर काम करते है चाहे आप Flipkart का इस्तेमाल करे या फिर SnapDeal , Myntra ShopClues जैसे दूसरे किसी भी Store का ।

आप इन्हें Amazon पर भी इस्तेमाल कर सकते हो और इनके आलावा भी कुछ ऐसे Tricks है जो सिर्फ Amazon पर ही काम करते है और आज हम ऐसे ही कुछ Tips के बारे में हम इस Post में बात करेंगे ।


1 AmaZon Gift Voucher

इसके बारे में आपने सुना तो होगा ही पर शायद ही कभी इस्तेमाल किया हो क्योकि ये हमे ज्यादतर Waste ही लगते है लेकिन अगर आप इनका इस्तेमाल सही तरिके से करते है तो आसानी से 10 से 20 % तक की बचत हर बार कर सकते है 

ये Amazon के E Coupan होते है और इनकी Value रुपये में Convert की जा सकती है मतलब की अगर कोई  100 रूपये का Voucher है तो आप यहाँ से 100 रूपये की Shopping कर सकते हो ।

अब कई बार ऐसे Offer आते है जब आप इन Voucher को Discount के साथ खरीद सकते हो जो की 10 % तक हो सकता है और Amazon के आलावा भी कुछ ऐसे Store है जो की इन Voucher पर 5 से 10 % का Discount देते है आप वहा से भी खरीद सकते है ।

और फिर आप इनका इस्तेमाल कुछ खरीदने को कर सकते हो इस तरह आपको हर बार 10 % तक का फायदा हो जाता है आप इसका इस्तेमाल दुसरो को Paise भेजने के लिए भी कर सकते हो या फिर किसी को Gift Voucher भी भेज सकते हो ।


2 Add Money Wallet Offer

Amazon पर कई बार आपको Wallet में Add Money का Offer मिलता है जो आपकी अच्छी खासी बचत करवा सकता है इसमें आपको अपने Amazon Account में Paise Add करने पर 10 से 20 % तक का Cash Back मिल जाता है 

मतलब अगर आप 1000 रुपये अपने ATM से अपने Amazon Wallet में डालते हो तो आपको 1100 रुपये मिल जाते है अब इसका इस्तेमाल आप Shopping के लिए या फिर Recharge , Bill Pay किसी के लिए भी कर सकते है और कभी भी मतलब जब आपको कुछ खरीदना हो तब भविष्य में कर सकते हो ।

इस Offer से आपके 10 % तक की बचत तो आराम से हो जाती है और आपको इसके लिए कुछ खरीदना भी नही होता है जब भी ये वाला Offer आता है में कोशिश करता हूँ की अपने Account में पैसे Add कर लूँ ।

फिर बाद में इसका इस्तेमाल में अधिकतर Electricity Bill Pay या Recharge करने में ही करता हूँ इसके आलावा आप इससे Swiggy , Zomato , Uber जैसी Service के लिए भुगतान करके भी ज्यादा Cash Back ले सकते है ।


3 WishList और Add Cart

अगर आपको Amazon से कुछ भी खरीदना है तो कोशिश करिये कि आप उस Product को लगभग 1 महीने पहले ही अपने Wish List या फिर Cart में Add कर दे ।

मतलब की आप सामान तो खरीद ले लेकिन अभी Order ना करे और जब आप ऐसा करेंगे तो कुछ दिनों बाद ही   Amazon आपको उस Product से Related Offer भेजना शुरू कर देगा ।

जिसमे या तो उस Product की कीमत कम होगी या फिर उस पर आपको Discount दिया जा रहा होगा या फिर हो सकता है की आपको कोई खास Offer या Coupon भी दे दिया जाये । इस Tricks का इस्तेमाल मेने भी किया है और इसमें भी लगभग 5 से 10 % तक का Discount  तो मिल ही जाता है ।


4 Amazon Prime

ये Amazon कि एक Paid Service है जिसमे आपको कई तरह की सुविधा दी जाती है जैसे इसमें आपको Free Shipping , One Day Fast Delivery , Prime Deals , Super Deals के आलावा Amazon Video की सुविधा मिलती है

वैसे तो इसके लिए आपको Charge देना होता है जो थोड़ा महंगा भी है और हर कोई इसे नही ले सकता लेकिन अगर आप इसकी Service देखो तो आपके Paise जरूर वसूल हो जाते है

आप इसे अपने 2-3 दोस्तों के साथ भी मिलकर ले सकते हो और इस Account को उनके साथ Share कर सकते हो जिससे की आपको कम Charge देना पड़ता है और सबको फायदा मिल जाता है मेने भी ऐसा ही किया हुआ है 


5  Amazon Kindle

हम से बहुत लोगो को पढ़ने का शौक होता है जो कई Writers की Books पढ़ते रहते है और एक बार पढ़ने के बाद वो Book कोई काम नही आती है इसके लिए हमे Paise खर्च करने होते है

लेकिन अगर आप ऐसी Books को Amazon Kindle पर पढे तो आप ज्यादा Paise बचा सकते है क्योकि यहाँ आपको PDF Format में E books मिल जाती है जिनकी कीमत बहुत ज्यादा कम होती है और इनको आप आराम से अपने Smart Device पर कभी भी पढ़ सकते है ।


6 Points और Rewards Scheme

आपको शायद मालूम ना हो लेकिन ऐसे कुछ Debit Card , Credit Card और Special Shopping Card भी है जिनका अगर आप इस्तेमाल करते है तो आपको कुछ Points और Rewards मिलते है जो की बाद में Gift में बदले जा सकते है 

जैसे की Pay Back Point भी एक ऐसा ही Card है जिसमे आपको Amazon और दूसरी Websites से सामान खरीदने पर कुछ Points मिलते है जिन्हें आप Reward में Convert कर सकते है और ऐसा ही एक Debit Card मेरे पास भी है जिसमे मुझे Amazon पर हर बार 100 रुपये पर 1 Point मिलता है और लगभग 5000 रुपये हर महीने मेरे खर्च हो जाते है तो 50 Point हर महीने मिल जाते है ।

जिससे में Free Recharge या दूसरे तरह का Gift ले सकता हूँ  इसके आलावा ऐसे बहुत से Card है जो आपको Amazon के लिए Special Reward देते है आप उनका इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा फायदा ले सकते है ।


7  Super Value Day

इस तरह के Offer में आप रोज़ की जरूरत का सामान खरीद सकते है और ज्यादा Paise बचा सकते है इसमें आपको 1500 तक की खरीद पर Discount मिल जाता है और साथ में कुछ Cash Back भी ।

बाकि तो Offer पर भी Depend करता है लेकिन Daily Grocery खरीदने के लिए ये सबसे Best Offer है क्योकि इसमें आपको 20 से 40 % तक का Discount तो मिल ही जाता है

साथ में CashKaro , Amazon Pay और कुछ Cards जैसे ICICI , SBI का इस्तेमाल करके भी आप ज्यादा Saving कर सकते है


8  Great Indian Sale

जब भी आपको कोई High Value Product जैसे Mobile , TV जैसा कुछ खरीदना हो तो आप इन Sale से ही खरीदे क्योकि इस समय पर आपको ज्यादा Discount मिल सकता है ।

इस तरह के Offer में Amazon आपको कम कीमत के साथ कई तरह के Discount भी देता है और साथ में कुछ Cards जैसे Sbi , ICICI का इस्तेमाल करके भी आप 10 % तक का Extra Discount तो आराम से ले सकते है 


9  Get Replacement

अगर आपको कोई Damaged Product मिला है तो आप उसकी जगह Customer Care से दूसरा Product माँग सकते है जिससे आपको या तो नया Product मिल जायेगा या फिर आपको Refund मिल जायेगा ।

और ऐसे में कई बार आपको वो पुराना Product भी वापिस नही करना पड़ता मतलब आपको नया Product भी मिल जाता है और पुराना भी काम में ले सकते है ।


10 Free Delivery

कई बार हमको Amazon पर कुछ सस्ता Item खरीदना होता है जिसके लिए Delivery Charge देना पड़ता है जिससे हमे वो सामान महंगा पड़ जाता है ।

तो आपको Free Delivery मिले और कोई Extra Charge ना देना पड़े इसके लिए आपको कम से कम 500 रुपये का Order देना होता है या फिर आप ऐसे कुछ Beauty Product खरीद सकते है जिन पर आपको Free Delivery मिल जाती है ।

आप मेरा वाला तरीका भी इस्तेमाल कर सकते है जिसमे में हमेशा कुछ Extra Product Order कर देता हूँ और फिर बाद में पसन्द ना आने पर वो Return कर देता हूँ जिससे Free Delivery तो मिल ही जाती है या फिर आप Amazon Prime का भी इस्तेमाल कर सकते है उस पर भी आपको किसी Order पर कोई Extra Charge नही देना होता है ।


11 Subscribe And Save

इसमें आप ऐसे सभी Items को Subscribe कर सकते है जिनकी जरूरत आपको हमेशा होती ही है जैसे आप Kitchen Grocery , Beauty Products , Food Items और भी कई को इसमें Save कर सकते है ।

इससे आपको उनके सभी Offers मिलते रहते है जिससे आपको हर Order पर लगभग 5 % की बचत हो जाती है लेकिन इसमें आपको एक Fix Time जैसे महीने 2 महीने में Order Save करना होता है ।


तो ये Amazon के वो 11 Shopping Hacks थे जिनका इस्तेमाल में हमेशा करता हूँ और यकीन मानिये मेने इनका इस्तेमाल करके हजारो रुपये की बचत भी की है और साथ में CashKaro का भी इस्तेमॉल जरूर करता हूँ जिससे कुछ और Cash Back मिल जाता है ।

इन्ही Tricks को मेने अपने कुछ Dosto को भी बताया हुआ है और उन्हें भी इससे फायदा ही हुआ है लेकिन इन सभी Tricks से सिर्फ वो लोग ही ज्यादा फायदा ले सकते है जो अधिकतर Amazon का ही इस्तेमाल करते है ।

आप भी अगली बार इनका इस्तेमाल जरूर करे और हमे बताये की आपको इनसे कितना फायदा हुआ और आपने कोनसा तरीका इस्तेमाल किया था Comment में जरूर बताना .....????

Read More:-

Rate this article

Loading...

2 comments

  1. Good Information. Thanks For Shering with us
    1. Thanx bhai...keep Visiting

© PaisaBlog. All rights reserved.