Purane Mobile Phone Se Paise Kaise Kamaye

Apne purane mobile phone se Paise kaise kamaye india purane smartphone ko istemal kaise kare or earn money

Purane Mobile Phone Se Paise Kaise Kamaye

आज जितनी तेजी से रोज़ नये नये Smart Phone Launch हो रहे है उतनी ही तेजी से वो नए Mobiles Phone Outdated मतलब पुराने भी हो रहे है

क्योकि हर बार नए Launch होने वाले Phone में कुछ ना कुछ तो नया आ ही जाता है जिससे की हमारी भी उसे खरीदने की इच्छा हो जाती है और फिर हमारा पुराना Phone कचरा बन जाता है और फिर उस पुराने Phone का हमारे लिए कोई इस्तेमाल नही रहता है 

अब ऐसे में हमारा पुराना Mobile या तो किसी को बेच दिया जाता है या फिर हमारे घर में ही बेकार पड़ा रहता है तो अब सवाल ये है की इन Old Used पुराने Phone का हम बेचने के आलावा और क्या क्या इस्तेमाल कर सकते है

 या फिर इनका इस्तेमाल करके हम कैसे कुछ Extra Paise कमा सकते है तो आज की इस पोस्ट में हम ऐसे कुछ Smart Ideas के बारे में जानेगे जिससे की पुराने Phone का इस्तेमाल करके कुछ Extra Paise कमा सके ।


Used Purane Phone Se Paise Kamaye India 

कुछ ऐसे Mobile Phone हम सब के पास जरूर होंगे जिनका कोई इस्तेमाल नही करता है अगर में अपनी ही बात करू तो मेरे घर में भी कुछ बेकार Chinese Phone से लेकर Nokia 1100 और Smart Phone तक पड़े हुए है जिनमे से कुछ तो चालू है और कुछ बंद है 

पर ये हमारे कोई काम के नही है और यही हाल लगभग अधिकतर घरो में मिलेगा शायद आपके पास भी कुछ ना कुछ तो ऐसा मिल ही जायेगा जो अब आपके कम का नही है 

तो अब ऐसे में पुराना Phone घर में बेकार पड़े रहने से तो अच्छा है की हम इन पुराने Mobiles का इस्तेमाल करे और इनसे अपने लिए या तो कुछ नया बना ले या फिर इन्हें बेच कर कुछ Income ही कर ले ।

तो हम ऐसे Phone का क्या कर सकते है इन्हें कैसे काम में ले सकते है या फिर इनसे पैसे कैसे कमा सकते है इसके लिए मेने Google पर Search किया तो मुझे कई ऐसे तरीके मिले जो काम के थे 

पर उनमे से जो कुछ Ideas जो मुझे सबसे ज्यादा सही और Best लगे सिर्फ उनके ही बारे में में यहाँ बता रहा हूँ उम्मीद है की आपको भी ये पसंद आएंगे और आप भी इनका इस्तेमाल कर पाएंगे ।


इनका इस्तेमाल करने में से पहले हम ऐसे किसी भी पुराने Phone को उपयोग के आधार पर 3 तरह से Divide कर लेते है जो की नीचे दिए है 

1  वो Phone जो अभी चालू है और सही तरह से काम कर रहे है 

2 ऐसे Phone जिनमे कुछ Parts ख़राब है जैसे की  Camera , Battery या Sound ।

3 ऐसे Phone जो बिल्कुल ही ख़राब है और किसी भी काम के नही है 


किसी भी Mobile को इस तरह से Divide करने के बाद हम इनके आधार पर इनका इस्तेमाल नीचे दिए गए तरिको से कर सकते है 


वो फ़ोन जो अभी Working Condition में है और काम कर रहे है 


Sell या बेचना

ये सबसे सही तरीका है और ये आपको भी पता होगा क्योकि हम सब कही ना कही इसका इस्तेमाल करते आये है इसमें आप अपने Phone को किसी दुसरे को कम Price में बेच देते है ।

जिसे हम Second Hand Phone भी कहते है इसमें हमारे फ़ोन की Value कम मिलती है पर मिलने वाले Amount में हम थोड़े और पैसे मिलाकर नया Phone खरीद सकते है ।

इससे वो पुराना Phone किसी दूसरे के काम में आ जाता है और हमे उसके कुछ Paise भी मिल जाते है जिससे की हमे नये Mobile खरीदने में मदद मिल जाती है 

आप ऐसे पुराने Phone को अपने किसी Friend को या फिर किसी Relatives बेच सकते है आप इन्हें  Mobile Shops पर भी बेच सकते है पर उसके लिए Bill की जरुरत होगी ।


Exchange या बदल देना

दूसरा जो तरीका है वो है Exchange करना ।

अगर आपका Mobile ठीक ठाक चालू Condition में है तो आप उसे अपने नये Phone के साथ Exchange कर सकते है हलाकि इसके लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा पर इससे आपको नये Smart Phone पर Discount मिल जाता है ।

इसके लिए आपको ऐसे E Commerce Store का इस्तेमाल करना है जो आपको Exchange Offer भी देते है मतलब की आप अपने पुराने Mobile को Exchange कर सकते है और नए Phone पर Discount ले सकते है ।

जैसे मेने Amazon पर अभी Samsung M31 Order किया था जो 16500 का था पर इसमें मेने अपने पुराने Phone को Exchange किया तो ये मुझे 14000 रुपये में मिल गया ।

जिससे मुझे 2500 रुपये का फायदा हुआ और जो Phone मेने Exchange किया था वो 4 साल पुराना था जो थोड़ी Problem भी कर रहा था इसलिए मेने वो निकाल दिया ।

आप भी ऐसे ही किसी अपने या किसी और के पुराने Smart Phone को Exchange करके नये Phone पर Extra Discount ले सकते हो ।


Online Selling

Digital के जमाने में ये भी एक तरीका है जिससे आप अपने Old Used SmartPhone से पैसे कमा सकते है 

इसमें आप अपने पुराने Phone को Online बेच देते है इसके लिए ऐसी कुछ Websites है जो आपको आपके पुराने Phone के लिए कुछ Paise Offer करती है जो Phone की Condition पर Depend करती है ।

इसके लिए पहले वो आपके Phone को Online Check करते है फिर उसके अनुसार आपको उसकी Value बताते है फिर आपके घर पर आकर आपको Pay कर देते है ।

आप इन Websites से भी Contact कर सकते है इनमे से कुछ है

Olx
InstaCash
KarmaRecycling
Facebook Groups


Phone Farming

अपने पुराने Phone का इस्तेमाल करने का ये भी एक बढ़िया तरीका है जो मेने भी इस्तेमाल किया है और ये आपको Passive Income Source भी दे देता है ।

इसमें आप अपने Phone को Farming के लिए इस्तेमाल करते है जिसमे आप कई तरह की Android Apps को Download करते है और फिर उनसे कमाई करते है

जैसे की आप जानते है की हर रोज़ कई तरह की Apps Launch होती रहती है जिसमे आपको Signup करने पर 10 से लेकर 100 रुपये तक या फिर ज्यादा भी मिल जाते है इसके आलावा आप उन पर अपने Dosto को Refer करके भी Earn कर सकते है ।

इस तरह की और भी कई Apps जैसे Cricket Games, Quiz Apps, Videos Watch , Online Survey है वो भी आपको कमाई करने का एक Option देती है अब इन सब Androids Apps को आप अपने Phone में तो इस्तेमाल नही कर सकते ना ।

तो इसके लिए हम Phone Farming का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे आप अपने किसी भी पुराने SmartPhone को घर पर रखकर ऐसे सभी Apps इसमें Download कर सकते है ।

और इसके लिए एक अलग Account , Email Id बनाकर इस Phone में वो सभी Android Apps से Paise कमा सकते है आप इसके लिए रोज़ का अपना एक Time Fix कर सकते है ।

अगर आप रोज़ का 1 hr भी दे और सही तरह की Apps का इस्तेमाल करे तो आप महीने में 2000 से 5000 रूपये इस Phone Farming से आराम से कमा सकते है पर थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी।


Give To Needy

आप अपने पुराने Phone को किसी को दे सकते है जैसे की अपने भाई , बहिन या फिर किसी खास रिश्तेदार को भी दे सकते है जिससे की वो इसका इस्तेमाल कर ले ।

इससे आपको कोई Paise तो नही मिलते है पर आपका वो Phone किसी के काम में आ जाता है और आपको उनके लिए नये Phone खरीदने की जरूरत नही होती है तो आपके Paise बच जाते है 


वो Mobile Phone जिनके कुछ Parts खराब है और कुछ अभी Working है तो ऐसे Mobile का आप नीचे दिए गए तरीको से इस्तेमाल कर सकते है 


Use As Gadget

आप अपने पूराने Phone से किसी तरह का कोई Smart Gadget भी बना सकते है जैसे की आप इससे Pdf Reader ,Scanner , Pc WebCame , Home Security Camera , Video Recorder , Gaming Device , Photo Viewer , Video Viewer आदि ।

वैसे इसके बारे में मुझे ज्यादा जानकारी नही है पर अगर आप Youtube पर Search करोगे तो आपको ऐसे कई Videos मिल जायेंगे जिसमे इस तरह के कई Ideas है जिससे की आप अपने किसी भी Phone को Smart Gadget में बदल सकते है ।


Phone Farming

अगर आपके Phone की Screen सही है तो इसका इस्तेमाल आप Phone Farming में कर सकते है जिसके बारे में हम ऊपर समझ चुके है 


Phone Repair

ऐसे Phone के कुछ Parts को Repair करवाकर आप इन्हें बेच भी सकते है इससे भी आपको उस Phone के बदले कुछ Paise मिल जाते है ।


ऐसे Mobile Phone जो बेकार है और बिलकुल भी काम के नही है 


ReCycle Store

अपने पुराने Phone से कमाई करने का ये भी एक तरीका है जो की सबसे Last में काम में लेना चाहिए क्योकि इसमें आपको ना के बराबर फायदा होता है पर आपके Phone का इस्तेमाल हो जाता है

अगर आपका Phone एकदम बेकार है और चालू नही है तो आप उसे किसी Recycle Store पर दे सकते है जो की Phone वाली Company के Service Center पर मिल जाता है इससे कभी कभी आपको Gift Voucher भी दिया जाता है

या फिर आप किसी Mobile Repairing Shop पर भी दे सकते है वो भी आपको कुछ Free Gift दे सकता है पर ऐसे बहुत कम Repairing Shop है जो ऐसे पुराने Phone लेंगे ।

इसके आलावा कई बार दीवाली के आस पास कुछ Big Shopping Store आपके E Waste को Collect करने का Offer देते है जिसमे आप अपना Phone दे सकते है और इससे आपको Free में Shopping Gift Voucher मिल जाता है

Parts का इस्तेमाल 

वैसे तो ये आसान नही है पर फिर भी आप इस तरह से भी इस्तेमाल कर सकते है इसमें आप पुराने Phone के किसी Part का इस्तेमाल किसी नये Phone के लिए कर सकते है 

जैसे आप के पास 2 phone है तो आप किसी एक Phone के Parts को दूसरे Phone से बदल सकते है जिससे हमे एक सही Phone मिल जाता है 

हलाकि ये हम सभी नही कर सकते पर कुछ Service Center वाले या Mobile Repairing वाले ऐसा करते है तो आप किसी को जानते हो तो वो आपकी मदद कर देगा ।


ये जो तरीके मेने यहाँ बताये है वो सभी Internet पर Research करने बाद मुझे मिले सबसे Best और Working तरीको में से है जो की आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है ।

इनके आलावा भी अगर कोई ऐसा तरीका है जो आप इस्तेमाल करते है या फिर आपको सही लगता है तो आप उसे हमारे साथ Share कर सकते है ।

Read More :-

  1. Instagram Kya Hai Paise Kaise Kamaye Hindi
  2. Online Shopping Se Paise Kaise kamaye India
  3. Work From Home Jobs Kya Hai Paise Kaise Kamaye India
  4. 11 Best Online Jobs From Home Kaise Kare Or Paise Kamaye

Rate this article

Loading...

Post a Comment

© PaisaBlog. All rights reserved.